Table of Contents
MCQ Questions for Class 9 Hindi Chapter 2 दुःख का अधिकार स्पर्श
1. भगवाना अपने परिवार का निर्वाह कैसे करता था?
(a) मजदूरी करके
(b) प्लास्टिक के बर्तन बेचकर
(c) सब्जी तरकारी बेचकर
(d) कपड़ा बेचकर
► (c) सब्जी तरकारी बेचकर
2. ‘संभ्रांत महिला’ से लेखक का क्या तात्पर्य है?
(a) एक पढ़ी-लिखी महिला।
(b) एक धनी परिवार की महिला।
(c) एक उच्च विचारों से युक्त महिला।
(d) एक समाज सेविका।
► (b) एक धनी परिवार की महिला।
3. दुखी होने के अधिकार से लेखक का क्या तात्पर्य है?
(a) दुख मानने की सहूलियत।
(b) आर्थिक दबाव का बोझ।
(c) विवश्ता और गरीबी।
(d) दुख की अधिकता
► (a) दुख मानने की सहूलियत।
4. बुढ़िया खरबूजे कहाँ रखकर बेचती थी?
(a) घूम-घूम कर
(b) फुटपाथ पर
(c) ठेला पर
(d) चिल्ला चिल्ला कर
► (b) फुटपाथ पर
5. दादी ने पोतों को खाने के लिए क्या दिया?
(a) सेब
(b) केला
(c) खरबूजे
(d) आम
► (c) खरबूजे
6. पतंग को भूमि पर कौन नहीं गिरने नहीं देता?
(a) उसकी डोरी
(b) उसका शरीर
(c) वायु की लहरें
(d) इनमें से कोई नहीं
► (c) वायु की लहरें
7. लेखक बेचैन था क्योंकि
(a) लेखन के क्षेत्र में आने वाली विषमताएँ उसे आहत किए हुए थी।
(b) समाज की गिरती स्थिति उसे परेशान किए हुए थी।
(c) बुढ़िया के दुख को नहीं जान पा रहा था।
(d) अपनी स्थिति से वे बहुत परेशान थे|
► (c) बुढ़िया के दुख को नहीं जान पा रहा था।
8. भगवाना की पत्नी के लगातार रोने से उसे क्या हो गया?
(a) वह बहरी हो गयी|
(b) उस बुखार हो गया|
(c) उसने खरबूजे खाना बंद कर दिया|
(d) इनमें से कोई नहीं
► (b) उस बुखार हो गया|
9. संभ्रांत महिला ने ऐसा क्या किया कि लोग उसके दुख को देखकर द्रवित हो गए?
(a) अपना सर्वस्व त्याग कर वैराग ले लिया।
(b) पुत्र-वियोग में अढ़ाई महीने तक अचेत पड़ी रहीं।
(c) पुत्र-वधू का पुन: विवाह करवा दिया।
(d) उसने अपने प्राण त्याग दिए|
► (b) पुत्र-वियोग में अढ़ाई महीने तक अचेत पड़ी रहीं।
10. गरीब और अमीर महिला के मध्य तुलना करके लेखक ने क्या बड़ा अंतर देखा?
(a) दोनों की आर्थिक स्थिति में जमीन-आसमान का अंतर होना।
(b) दोनों के मध्य शिक्षा के स्तर को लेकर बहुत बड़ा अंतर होना।
(c) दोनों की परिस्थितियों में अंतर होना।
(d) दोनों के परिवार को लेकर अंतर होना|
► (a) दोनों की आर्थिक स्थिति में जमीन-आसमान का अंतर होना।
11. ‘दुख का अधिकार’ कहानी के माध्यम से लेखक किस पर व्यंग्य कसता है?
(a) अभिजात्य वर्ग के नखरों पर।
(b) निम्नवर्ग की छोटी सोच पर।
(c) समाज के बनाए नियमों पर।
(d) भारतीय सभ्यता के स्वरूप पर|
► (c) समाज के बनाए नियमों पर।
12. बुढ़िया को कोई भी उधार क्यों नहीं देता था?
(a) क्योंकि उसे जरूरत नहीं थी|
(b) क्योंकि उसके घर कमाने वाला कोई नहीं था|
(c) क्योंकि उसके पास पैसे नहीं बचे थे|
(d) क्योंकि उसने पहले भी पैसा नहीं चुकाए थे|
► (b) क्योंकि उसके घर कमाने वाला कोई नहीं था|
13. किसी व्यक्ति की पोशाक देखकर हमें क्या पता चलता है?
(a) वर्ग में
(b) समुदाओं में
(c) हिस्सों में
(d) व्यापारों में
► (a) वर्ग में
14. भगवाना को बचाने के लिए बुढ़िया माँ ने क्या किया?
(a) वह एक चिकित्स्क को बुला लाई|
(b) वह अपने बेटे को पकड़कर बैठ गयी|
(c) वह झाड़-फूंक करने वाले ओझा को बुला लायी|
(d) इनमें से कोई नहीं
► (c) वह झाड़-फूंक करने वाले ओझा को बुला लायी|
15. बुढ़िया के किस काम को लोग अपराध बता रहे थे?
(a) सूतक में खरबूजे बेचने को|
(b) सूतक में खरबूजे खाने को|
(c) सूतक में परचून की दूकान पर जाने को|
(d) सूतक में घूमने को लेकर|
► (a) सूतक में खरबूजे बेचने को|
16. दूकान के तख्तों पर बैठे लोग बुढ़िया के बारे में कैसी बातें कर रहे थे?
(a) बड़ाई
(b) समझदारी भरी
(c) घृणित
(d) सच्ची बातें
► (c) घृणित
17. लेखक बुढ़िया के दुख से बहुत दुखी होकर भी स्वयं उसकी सहायता के लिए क्यों नहीं गया?
(a) वह स्वयं को अशुद्ध नहीं करना चाहता था।
(b) वह समाज के नियमों में विश्वास रखता था।
(c) उसे अपनी पोशाक की मर्यादा को बनाए रखना था|
(d) वह लज्जा का पात्र नहीं बनना चाहता था|
► (c) उसे अपनी पोशाक की मर्यादा को बनाए रखना था|
18. बुढ़िया को देखकर लेखक की मनोदशा कैसी हो गयी?
(a) ख़ुशी से भरी
(b) व्यथित
(c) आशावादी
(d) उपर्युक्त सभी
► (b) व्यथित
19. बुढ़िया और संभ्रांत महिला को दुःख समान होते हुए भी भिन्न कैसे था?
(a) आर्थिक असमानता के कारण
(b) राजनीतिक असमानता के कारण
(c) ख़ुशी के कारण
(d) आशावादी दृष्टिकोण के कारण
► (a) आर्थिक असमानता के कारण
20. लोग वृद्धा को अपमानित नहीं करते यदि
(a) बुढ़िया का पुत्र जीवित होता।
(b) बुढ़िया संभ्रांत परिवार से होती।
(c) बुढ़िया शिक्षित व आत्मनिर्भर होती।
(d) उसकी बहु उसके साथ होती|
► (b) बुढ़िया संभ्रांत परिवार से होती।
Discover more from EduGrown School
Subscribe to get the latest posts sent to your email.