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लेखक परिचय
हरिशंकर परसाई
इनका जन्म सन 1922 में मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के जमानी गाँव में हुआ। नागपुर विश्वविद्यालय से एम.ए. करने के बाद कुछ दिनों तक अध्यापन किया। सन 1947 से स्वतंत्र लेखन करने लगे। सन 1995 में इनका निधन हो गया।
प्रेमचंद के फटे जूते पाठ का सारांश ( Very Short Summary)
सिर पर मोटे कपड़े की टोपी , कुर्ता और धोती पहने हुए प्रेमचंद ने अपनी पत्नी के साथ फोटो तो खींचवाई किंतु पावों में जो जो गंदे ढंग से बंधे हुए जूते हैं उनमें से एक फटा हुआ है फोटोग्राफर ने तो क्लिक करके अपना काम पूरा कर लिया , लेकिन प्रेमचंद अपने दर्द की गहराई से निकलकर जिस मुस्कान से होठों तक लाने वाले थे , वह अधूरी ही रह गई लेखक के अनुसार प्रेमचंद के जीवन की है त्रासदी कि कि उनके पास फोटो खिंचवाने के लिए भी दूसरे जूते नहीं थे लोग तो फोटो खिंचवाने के लिए कपड़े तो क्या , बीबी तक किराए पर ले लेते हैं टोपी जूते से सस्ती थी और एक जूते पर बीसीयू टोपिया नौ छावर की जा सकती है जूते और टोपी की इसी अनुपातिक मूल्य का शिकार होकर ही शायद हमारे उपन्यास सम्राट रचनाकर नया जूता ना खरीद सके
लेखक का जूता भी कोई अच्छी दशा में नहीं है परंतु अंगूठे के नीचे का ताला खत्म होने के कारण सब कुछ पर्दे में रहता है प्रेमचंद के जूते के फटने के कारण पर विचार करते हुए लेखक कहते हैं कि यदि बनिया के तगादे से बचने के लिए प्रेमचंद ने अधिक चक्कर लगाए हो तो उसे जूता सिर्फ gishta यह तो निश्चित रूप से किसी टीले जैसी चीज पर बार बार ठोकर मारी गई है जिससे जूता फट गया यदि प्रेमचंद चाहते तो नदी की भांति उस टीले से बचकर रास्ता बदलकर भी निकल सकते थे किंतु शायद मैं समझौता नहीं कर सके प्रेमचंद के फटे जूते से बाहर निकले अंगूठे शायद हम जैसे समझौते करने वालों पर ही व्यंग कर रहे हैं मुस्कान में भी ऐसे ही व्यंग किया है जिसे समझने का दावा लेखक करता है
प्रेमचंद के फटे जूते पाठ का सारांश ( Detailed Summary)
परसाई जी के सामने प्रेमचंद तथा उनकी पत्नी का एक चित्र है। इसमें प्रेमचंद धोती-कुर्ता पहने हैं तथा उनके सिर पर टोपी है। वे बहुत दुबले हैं, चेहरा बैठा हुआ तथा हड्डियाँ उभरी हुई हैं। चित्र को देखने से ही पता चल रहा है कि वे निर्धनता में जी रहे हैं। वे कैनवस के जूते पहने हैं जो बिल्कुल फट चुके हैं, जिसके कारण ढंग से बँध नहीं पा रहे हैं और बाएँ पैर की उँगलियाँ दिख रही हैं। उनकी ऐसी हालत देखकर लेखक को चिंता हो रही हैं कि यदि उनकी (प्रेमचंद) फ़ोटो खिंचाते समय ऐसी हालत है तो वास्तविक जीवन में उनकी क्या हालत रही होगी। फिर उन्होंने सोचा कि प्रेमचंद कहीं दो तरह का जीवन जीने वाले व्यक्ति तो नहीं थे। किंतु उन्हें दिखावा पसंद नहीं था, अतः उनकी घर की तथा बाहर की जिंदगी एक-सी ही रही होगी। फ़ोटो में दिख रही तथा वास्तविक स्थिति में कोई अंतर नहीं रहा होगा। तभी तो निश्चितता तथा लापरवाही से फ़ोटो में बैठे हैं। वे ‘सादा जीवन उच्च विचार’ रखने में विश्वास रखते थे। अतः गरीबी से दुखी नहीं थे।
प्रेमचंद जी के चेहरे पर एक व्यंग्य भरी मुस्कान देखकर लेखक परेशान हैं। वह सोचते हैं कि प्रेमचंद ने फटे जूतों में फ़ोटो खिंचवाने से मना क्यों नहीं किया। फिर लेखक को लगा कि शायद उनकी पत्नी ने जोर दिया होगा, इसलिए उन्होंने फटे जूते में ही फ़ोटो खिंचा लिया होगा। लेखक प्रेमचंद की इस दुर्दशा पर रोना चाहते हैं किंतु उनकी आँखों के दर्द भरे व्यंग्य ने उन्हें रोने से रोक दिया।
लेखक कहते हैं कि मेरा भी तो जूता फट गया है किंतु वह ऊपर से तो ठीक है। मैं पर्दे का पूरी तरह से ध्यान रखता हूँ। मैं अपनी उँगली को बाहर नहीं निकलने देता। मैं इस तरह फटा जूता पहनकर फ़ोटो तो कभी नहीं खिंचवा सकता।
लेखक प्रेमचंद की व्यंग्य भरी मुस्कान देखकर आश्चर्यचकित हैं। वे सोच रहे हैं कि इस व्यंग्य भरी मुस्कान का आखिर क्या मतलब हो सकता है। क्या उनके साथ कोई हादसा हो गया या होरी का गोदान हो गया? या हल्कू किसान के खेत को नीलगायों ने चर लिया है या माधो ने अपनी पत्नी के कफ़न को बेचकर शराब पी ली है? या महाजन के तगादे से बचने के लिए प्रेमचंद को लंबा चक्कर काटकर घर जाना पड़ा है जिससे उनका जूता घिस गया है? लेखक को याद आता है कि ईश्वर-भक्त संत कवि कुंभनदास का जूता भी फतेहपुर सीकरी आने-जाने से घिस गया था।
अचानक लेखक को समझ आया कि प्रेमचंद का जूता लंबा चक्कर काटने से नहीं फटा होगा बल्कि वे सारे जीवन किसी कठोर वस्तु को ठोकर मारते रहे होंगे। रास्ते में पड़ने वाले टीले से बचकर निकलने के बजाए वे उसे ठोकरे मारते रहे होंगे। उन्हें समझौता करना पसंद नहीं है। जिस प्रकार होरी अपना नेम-धरम नहीं छोड़ पाए, या फिर नेम-धरम उनके लिए मुक्ति का साधन था।
लेखक मानते हैं कि प्रेमचंद की उँगली किसी घृणित वस्तु की ओर संकेत कर रही है, जिसे उन्होंने ठोकरें मार-मारकर अपने जूते फाड़ लिए हैं। वे उन लोगों पर मुस्करा रहे हैं जो अपनी उँगली को ढकने के लिए अपने तलवे घिसते रहते हैं।
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NCERT Solution – Premchand ke Phate Jute
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Kya reh
Elvish bhaiiiii!